वज़न घटाने के उपाय है कारागार, एक महीने में असर दिखना होगा शुरू

0
42

वज़न घटाने के उपाय: आज के बदलते हुए खान पान और लाइफस्टाइल से लगभग हर मनुष्य प्रभावित हो चुका है. ऐसे में खाने में इस्तेमाल होने वाले तेज़ मसाले हमारे पेट की चर्बी को बढाने में मददगार साबित होते हैं. बढ़ता वज़न देखा जाए तो आज की पीढ़ी की अहम समस्या बन चुका है. ऐसे में यदि आप भी वज़न घटाने के उपाय खोज रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. इस ख़ास लेख में हम आपको वज़न घटाने के कुछ ऐसे सरल एवं आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप कुछ ही दिनों में अपने वजन में कमी अनुभव कर सकते हैं. इसके लिए आपको महंगे सप्लीमेंट्स खाने की या फिर जिम जाने की भी आवश्यकता भी नही पड़ेगी. तो चलिए जानते हैं वज़न घटाने के उपाय आखिर कौन कौन से हो सकते है.

1. पानी पिएं, खासकर भोजन से पहले

अक्सर यह दावा किया जाता है कि पीने के पानी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है और यह सच है। प्रतिदिन 1-1.5 घंटे की अवधि में पीने का पानी 24-30% तक चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपको कुछ और कैलोरी  बर्न में मदद मिलेगी। एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से आधे घंटे पहले आधा लीटर (17 औंस) पानी पीने से शरीर को कम कैलोरी मिलती है.

2. नाश्ते के लिए अंडे खाएं

पूरे अंडे खाने से वजन कम करने में मदद करने सहित सभी प्रकार के लाभ हो सकते हैं।अध्ययन बताते हैं कि अंडे के साथ अनाज आधारित नाश्ते की जगह लेने से आपको अगले 36 घंटों के लिए कम कैलोरी खाने के साथ-साथ अधिक वजन और शरीर में वसा  खोने में मदद मिल सकती है। यदि आप अंडे नहीं खाते हैं, तो यह ठीक है। नाश्ते के लिए गुणवत्ता वाले प्रोटीन का कोई भी स्रोत आपके लिए उत्तम साबित हो सकता है.

3. कॉफी पीना

कॉफी को गलत तरीके से ध्वस्त किया गया है। गुणवत्ता वाली कॉफी एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।अध्ययन बताते हैं कि कॉफी में कैफीन चयापचय को 3-11% तक बढ़ा सकता है और वसा जलने को 10–29%  तक बढ़ा सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आपके कॉफी में चीनी या अन्य उच्च कैलोरी सामग्री का एक गुच्छा न जोड़ें। वरना यह पूरी तरह से किसी भी लाभ को नकार देगा.

4. ग्रीन टी पिएं

कॉफी की तरह, ग्रीन टी के भी कई फायदे हैं, उनमें से एक है वजन कम होना। हालांकि ग्रीन टी में कैफीन की थोड़ी मात्रा होती है, इसे कैटेचिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरा जाता है, जो माना जाता है कि वसा जलने को बढ़ाने के लिए कैफीन के साथ सहक्रियाशील रूप से काम करता है। हालांकि सबूत मिश्रित हैं, कई अध्ययनों से पता चलता है कि हरी चाय (या तो एक पेय या हरी चाय निकालने के पूरक के रूप में) आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकती है.

5. आंतरायिक उपवास का प्रयास करें

आंतरायिक उपवास एक लोकप्रिय खाने का पैटर्न है जिसमें लोग उपवास और खाने की अवधि के बीच चक्र करते हैं।अल्पकालिक अध्ययनों से पता चलता है कि आंतरायिक उपवास वजन घटाने के लिए उतना ही प्रभावी है जितना कि लगातार कैलोरी प्रतिबंध। इसके अतिरिक्त, यह आमतौर पर कम कैलोरी आहार के साथ जुड़े मांसपेशियों के नुकसान को कम कर सकता है।

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY